इलायची का फायदा किस तरह से होती है दूध के साथ खाने से यही बात इस पोस्ट में है - Sana shayari

Latest

Sana shayari

Shekh chilli ki kahani ki chutkule all health ke baare mein article dalna hai isme aisa bhi milega health ke liye aur shayari ka shauk hai tu shayari badhiya

Wednesday 26 December 2018

इलायची का फायदा किस तरह से होती है दूध के साथ खाने से यही बात इस पोस्ट में है

इलायची का फायदा किस तरह से होती है दूध


दोस्तों या कलेजी ऐसा मसाला है इसे आप कई तरह से यूज कर सकते हो एलाइची दो तरह से होती है एक छोटी और एक बारी जिसे हम गरम मसाला और सब्जियां और मिठाई बनाने में उपयोग करते हैं जिसे मैं इस पोस्ट में लिखने वाले हैं जो खाली मसाला ही और सब्जियों में वह फायदा नहीं देती है इसे दूध में डालकर के खाने को मैं भी बहुत ही लाभदायक होती हैछोटी इलायची को हम ऐसे भी खा सकते हैं जिसे कई फायदा है अगर दूध में डालकर के खाए तो और भी बहुत फायदा है इलाइची खाने का साथ फायदा इस पोस्ट में बताएंगे लिखेंगे जो आप लोग पढ़ करके समझ सकते हैं क्या क्या फायदा होता है अलसी खाने से कुछ लोगों को देखे होंगे दो मुंह से बहुत बदबू आती है लेकिन इलायची खाने से मुंह का बदबू भी चले जाती है
how-to-weight-loss.jpg-how to weight loss in hindi
How to weight loss

कहा जाता है कि जिन लोगों को नाखून मुंहासे की समस्या बनी रहती है उन्हें रोजाना रात को इलायची का सेवन करना चाहिए।सोने से पहले गर्म पानी के साथ एक इलायची खाने से स्किन संबंधित समस्याओं से राहत मिलेगी।

2. कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित परेशानी रहती है।इन समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं।कुछ दिनों तक लगातार खाने से मामले दिखाई देने लगेंगे।
how-to weight-loss.jpg-how to weight loss fast
How to weight loss

3. कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी रात को नींद नहीं आती।सोने के लिए लोग दवाइयों को सहार लेते हैं जिनके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। स्नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को लगाते हैं। गर्म पानी के साथ खाएं।इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

4. गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है।इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है।
how_to weight_loss.jpg_how to lose weight fast with exercise

how to weight loss


5. रोज़ाना इसका काढ़ा पीने से मानसिक तनाव को दूर होता है।इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें।अब काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं।कुछ दिन पीने से आपको मामला दिखाई देने लगेगा।

6. इलायची खाने से शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।इसको रोजाना आहार में शामिल करने से धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा। आप इलायची पाउडर या इसको एसे भी खा सकते हैं।

7. हरी इलायची फेफड़े में रक्त संचार की गति को ठीक रखता है।इसके साथ ही यह अस्थमा, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुँचती है।

अगर हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो आओ हमारे बलों को सभी जगह पर सेट जरूर करो ताकि हमारा भी बार-बार है आप लोगों का शुक्रिया अदा करने में हमें खुशी होगा आप लोगों के सहयोग से ही हमारा पोस्ट अगर ई लोगों तक पहुंच सकता है.   

4 comments: